Type Here to Get Search Results !

Fan Slow speed या High Speed किसमें ज्यादा बिल आएगा ?

0


Fan Slow speed या High Speed किसमें ज्यादा बिल आएगा ?


यदि  हम पंखे को 4 नंबर की जगह 1 नंबर पर चलाते है तो क्या इससे बिजली का बिल कम आता है। 

दोस्तो आज का आर्टिकल बहुत ही इंटरेस्टिंग है जिसे समझकर हम जानेंगे की किसी भी सर्किट में रिजिस्टर को जोड़ने से क्या होता है। क्या पंखे की स्पीड प्रतिरोध पर निर्भर करती है। और जानेंगे Fan Regulator के बारे में को वह कैसे काम करता है।

इसको समझकर हम अपने घर के बिल को कुछ हद तक कम कर सकते हैं। क्योंकि बिल का सीधा संबंध यूनिट खर्च से है और यूनिट खर्च पॉवर खर्च से निकलता है। हम जितनी पॉवर को खर्च करेंगे उतना ही बिल आएगा।


घर का बिल कैसे निकालें पड़ें  -Electricity Bill Calculation in Hindi : EASY METHOD


सामान्य Fan Regulator working



सबसे पहले देखते हैं प्रतिरोध का क्या महत्व है - 

माना हमारे पास है -
सप्लाई - 220 वोल्ट इनपुट
लोड बल्ब - 100 वोल्ट आउटपुट
तब प्रतिरोध चाहिए जो 120 वोल्ट(220-100) कम करेगा।


अर्थात किसी परिपथ में यदि वोल्टेज को कम करना है तो वहां पर प्रतिरोध जोड़ देते हैं। 

जैसे एक साधारण परिपथ में 220 वोल्ट इनपुट वोल्टेज है। लोड कोई बल्ब है को 100 वोल्ट में फुल रोशनी देता है अतः तब उस परिपथ में लोड से 120 वोल्ट को कम करना होगा जिसके लिए कुछ मान का रेजिस्टेंस या प्रतिरोध जोड़ देते हैं।
आशा करता हूं आप समझ चुके होंगे तो आईये अब समझते हैं Fan Regulator working को।


Fan Slow speed या High Speed किसमें ज्यादा बिल आएगा


उपर पिक्चर में दिखाए गए Fan Regulator को हम कुछ बिंदुओं की सहायता से समझते हैं।


1-

जब हम Fan Regulator को 1 पर रखते हैं तो इस समय पंखा सबसे धीमा चलता है। क्यों कि उपर दिए गए पिक्चर के अनुसार तब प्रतिरोध (Resistance) सबसे अधिक होता है अतः पंखे को मिलने वाली वोल्टेज में कुछ ड्रॉप हो जाएगा। और पंखा धीमा चलेगा


2-

इसी प्रकार जब Fan Regulator को 4 पर करते है तो यह पंखे में जाने वाले बिजली सप्लाई के बीच में जीरो प्रतिरोध करता है। जिससे पंखे को मिलने वाला वॉल्टेज ज्यादा रहता है और पंखा तेज घूमता है।

3-

तो दोस्तो इससे हमको ये समझ आता है कि Fan Regulator 1 मैं रहे या 4 मैं बिजली के बिल में कुछ खास फर्क नहीं पड़ने वाला है। क्यों की आने वाली सप्लाई से पॉवर का खर्च दोनों अवस्थाओं में समान हो रहा है। 



मॉडर्न Fan regulator या Electronic Fan Regulator


बाज़ार में अब दोस्तो नए प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर आ चुके हैं जिनको लगाने से हम बिजली कि काफी बचत कर सकते हैं इन Fan Regulator को जब हम 1 पर सेट करते हैं तो यह बिलजी की काफी बचत करते हैं क्योंकि तब इनमें लगे semiconductor वोल्टेज के मान को कम कर देते हैं और 4-5 में सेट करने पर ये वोल्टेज के मान को Amplify या बड़ा देते हैं।


इनमें प्रतिरोध के स्थान पर Diac(डायक) और Triac (ट्रायक) का उपयोग होता है। ये बहुत कम ऊर्जा की खपत करते हैं। क्यों की इनमे amplification का गुण होता है ये प्रतिरोध की तरह पॉवर या वोल्टेज का ड्रॉप नहीं करते हैं।


Semiconductor कैसे काम करते हैं पड़ें - Vaccum Tubes and Semiconductors in Hindi

Fan Regulator का चयन बहुत सावधानी से करें दोस्तो कोई अच्छी क्वालिटी का ही Fan Regulator खरीदें ताकि वह बिजली कि बचत भी करे और लंबा भी चलता रहे।

Tags

Post a Comment

0 Comments