Type Here to Get Search Results !

Refrigeration cycle or process QnA in hindi

0
Refrigeration शब्द काफी पुरााने समय से उपयोग किये जाने वाले लैटिन भाषा के Refrigerare और Frigus शब्द से बना है जिसका अर्थ 'ठंडा' होता है। 


हम जानते हैं पदार्थ की तीन अवस्थाये होती है- ठोस, द्रव और गैस (चौथी अवश्था प्लाज़्मा है) इन तीनो अवस्थाओं को हम ऊष्मा या Heat के आदान-प्रदान से बदल सकते हैं। 

उदाहरण- 

बर्फ पदार्थ की ठोस अवश्था है। Heat देने से यह क्रमश द्रव और वाष्प में बदलेगा 
इसी तरह वाष्प पदार्थ की गैस अवश्था है Heat निकलने से यह क्रमश द्रव और ठोस में बदल जाएगा। 


Refrigeration-process-QnA-in-hindi.jpg




तो आइये Refrigeration से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल-जवाब को हम नीचे समझते हैं।  



Q. Refrigeration का क्या अर्थ क्या होता है?

Refrigeration का सीधा अर्थ Cooling system से है। जब किसी पदार्थ, वस्तु या जगह से ऊष्मा(Heat) को निकाल कर किसी दूसरे पदार्थ, वस्तु या जगह में ट्रांसफर किया जाता है तो इस क्रिया को Refrigeration या Heat removal procss कहा जाता है।  


Refrigeration-cycle-or-process-QnA-in-hindi.jpg



Q. पहली बार Refrigeration या Refrigerator का अविष्कार कब किया गया?

William cullen ने 1768 मैं सबसे पहले किसी artificial  Refrigeration के बारे मैं जानकारी दी थी। लेकिन भौतिक रूप से वाष्प(Coolant) के द्वारा पहला फ्रीज या Refrigerator, 1805 मैं US के वैज्ञानिक Oliver evans ने बनाया।



Q. Refrigeration process में Heat transfer का क्या मतलब है?

यदि हम एक गरम(माना H1=40℃) और एक ठंडी वस्तु(माना H2=30℃) को आमने सामने रखें तो साधारणतया ऊष्मा का ट्रांसफर गर्म से ठंडी वस्तु की ओर होगा और यह तब तक रहेगा जब तक की दोनों का तापमान समान ना हो जाए। - थेरमोडयनामिक का शून्य नियम


अब दोनों का तापमान समान है मान लेते हैं दोनों वस्तु 35 डिग्री के ताप पर हैं। 
H1=H2=35℃


Refrigeration-cycle-or-process-QnA-in-hindi.jpg


अब H1 का तापमान को फिर से नीचे लाने के लिए हमको H1 से Heat निकालनी होगी जिसके लिए हमको कोई कार्य (Workdone) करना होगा इस work done को ही पूरा करने के लिए Refrigerator या Refrigeration process किया जाता है। 


Refrigeration-cycle-or-process-QnA-in-hindi.jpg



Q. Refrigerator में Expansion valve या  Capillary tube का क्या काम होता है?

Expansion valve किसी भी Cooling system के 4 महत्वपूर्ण भागों में से एक है। 
Refrigeration cycle के 4 भाग-
  1. Compression
  2. Evaporation
  3. Expansion valve 
  4. Condensation
Expansion valve एक कॉपर पाइप होता है। कॉपर पाइप नैरो पाइप होता है जिसका व्यास 0.5mm से 3mm तक होता है। Expansion valve  से refrigerant (एक गैस जो फ्रिज/AC की पाइप में घूमती है) high velocity से निकलती है। जिसका Pressure-temp कम रहता है। इसलिए Refrigerant (गैस) का तापमान और दबाव को कम करने का काम Capillary tube का होता है।


Q. Refrigeration process में capillary tube मुड़ी हुई क्यों होती है। 


Expansion valve या Capillary tube फ्रिज के पीछे निचले भाग में दिखाई देती है। capillary tube की लंबाई 1meter से 6meter तक हो सकती है। Refrigerant को अधिक समय तक Capillary tube में रहने से उसके ताप और दाब दोनों में कमी आती है क्योकि इसका ब्यास बहुत छोटा होता है। 

Refrigeration-cycle-or-process-QnA-in-hindi.jpg



साधारणतया फ्रिज/AC का साइज capillary tube से छोटा होता है अतः उसको कम जगह पर फिक्स्ड करने के लिए Spiral आकार में मोड़ दिया जाता है।


आशा करते हैं आर्टीकल Refrigeration cycle or process QnA in hindi आपको अच्छा लगा होगा। यदि आपको अच्छा लगा तो आप शेयर कर सकते हैं और यदि आपके कोई सुझाव हैं तो आप कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं धन्यवाद
Tags

Post a Comment

0 Comments