Type Here to Get Search Results !

Battery Capacity Calculation AH, mAH and WH in Hindi

0
दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम सीखेंगे बैटरी की कैपेसिटी या एनर्जी का कैलकुलेशन कैसे किया जाता है। Battery Capacity Calculation करने से पहले हमको बैटरी कैपेसिटी, AH, mAH and WH के बारे में जानना आवश्यक है। तो आइए शुरू करते है।


Battery Capacity Calculation AH, mAH and WH in Hindi





किसी DC Battery से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल

 


Q.किसी Battery की capacity या ऊर्जा क्या होती है?



सामान्यतः Battery की Capacity को Ampere-Hour (Ah) या फिर Watt-Hour(Wh) में मापा जाता है। किसी Battery से जो अधिकतम ऊर्जा की मात्रा ली जा सकती है वह उस Battery की capacity होती है।

बैटरी की कैपेसिटी को एम्पेयर-ऑवर(Ah) या
वाट-ऑवर(Wh) म लिखा जाता है। 

एम्पेयर-ऑवर(Ah) = Amp*hour
मिली एम्पेयर-ऑवर(mAh)= Amp/1000 *hour   (Ampere को 1000 से भाग देना होगा) 

वाट-ऑवर(Wh) = Volt*Amp*hour



Q. किसी बैटरी में Ampere-Hour(Ah) क्या होता है?



किसी बैटरी की क्षमता को Ah में दर्शाया जाता है। अतः बैटरी में ऊर्जा या आवेश की मात्रा जो 1 घण्टे तक बैटरी से बाहर निकल सकती है उस मात्रा को बैटरी का Ah कहते हैं। 


उदारहरण 1-
 
यदि बैटरी में 7Ah अंकित है इसका मतलब हुआ बैटरी से 7 Ampere की धारा 1 घण्टे तक बाहर निकल सकती है।  या 7Ah की बैटरी किसी 7Amp के लोड को 1 घण्टे तक ऊर्जा दे सकती है। 

उदारहरण 2-

यदि बैटरी में 10Ah अंकित है अतः बैटरी 10Amp के लोड को 1 घण्टा ऊर्जा द सकती है। और यदि लोड 20Amp का है तो बैटरी 2 घण्टा ऊर्जा देगी। 



Q. किसी Battery का Back-Up या Run-Time क्या होता है?



किसी Battery की capacity या Back-up उसके रन-टाइम पर निर्भर करता है। अर्थात फुल चार्ज Battery में स्टोर्ड ऊर्जा के एक निश्चित लोड पर बैटरी के फुल डिस्चार्ज होने में लगे समय को उस Battery का रन-टाइम या बैक-उप टाइम कहते हैं। 

उदारहरण-

माना 12 वोल्ट की बैटरी है। जिसको 20A के लोड से डिस्चार्ज किया जाता है। बैटरी के फुल डिस्चार्ज होने में लगा समय।  



Q. किसी बैटरी में Watt-Hour(Wh) क्या होता है?



यदि किसी बैटरी की क्षमता को Wh में दिखाया गया है तो इसका मतलब हुआ बैटरी 1वॉट(W) के लोड को 1 घण्टे तक ऊर्जा दे सकती है। इसी तरह यदि 80Wh अंकित है तो बैटरी 80वॉट के लोड को 1घण्टा चला सकती है। 



Q. कोई बैटरी चार्ज है या नही कैसे पता करते हैं?



हम साधारण तौर पर एक वोल्टमीटर (ज्यादातर डिजिटल मल्टीमीटर) के द्वारा बैटरी के धनात्मक और ऋणात्मक टर्मिनल पर वोल्टेज को माप सकते हैं। एक 12 वोल्ट की चार्ज बैटरी में वोल्टेज का मान 11-13 वोल्ट के बीच होना चाहिए। यह मान 13 वोल्ट के जितने पास होगा उतना अच्छा बैटरी का बैकअप रहेगा।



Q. किसी बैटरी की दक्षता/Efficiency क्या होती है?



दोस्तो धारा की परिभाषा से 1Amp = 6.26*10^18 आवेशों का एक बिंदु से प्रत्येक सेकंड उत्सर्जन होना होता है। अतः बैटरी की दक्षता भी आवेशों की संख्या पर निर्भर करती है  बैटरी में दक्षता को तरह से बताया जा सकता है। 


1- कूलाम efficiency:

बैटरी-charging के दौरान आवेशों की संख्या जो बैटरी में जाती है और बैटरी-discharging के दौरान आवेशों की संख्या जो बैटरी से बाहर आती है के अनुपात को कूलाम efficiency कहते हैं। 


2- वोल्टेज efficiency:

बैटरी-charging के दौरान बैटरी के टर्मिनल पर विभवांतर
और बैटरी-discharging के दौरान बैटरी के टर्मिनल पर विभवांतर के अनुपात को वोल्टेज efficiency कहते हैं। 



बैटरी की कैपेसिटी और रन-टाइम का कैलकुलेशन 



किसी बैटरी की ऊर्जा और बैक-अप को ज्ञात करने के लिए निम्न फार्मूला होता है। 


कैपेसिटी(Ah) = रन-टाइम(h) *  लोड(A)


उदारहरण-1

उदाहरण के लिए माना 0.5Amp के लोड वाले Android mobile phone की बैटरी को लेते हैं जो की 4000mAh (4000/1000 = 4Ah)की है। अतः फ़ोन की बैटरी का का रन-टाइम कितना होगा?


फॉर्मूले से-
रन-टाइम = 4Ah / 0.5A = 8h


उदारहरण-2

माना हमारे पूरे घर का लोड एम्पेयर में 10A है और पूरे दिन में 3 घण्टों के लिए घर में बिजली जाती है। इस समय की आपुर्ति के लिए हमको 3 घण्टों की बैकअप वाली बैटरी की जरूरत होगी अतः हमको कितने Ah की बैटरी लगानी होगी। 


फॉर्मूले से-
बैटरी कैपेसिटी = 10(A) * 3(h) = 30Ah से ऊपर की 




आशा करते हैं आर्टीकल Battery Capacity Calculation AH, mAH and WH in Hindi आपको अच्छा लगा होगा। यदि आपको अच्छा लगा तो आप शेयर कर सकते हैं और यदि आपके कोई सुझाव हैं तो आप कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं धन्यवाद
Tags

Post a Comment

0 Comments