Type Here to Get Search Results !

रिफ्रिजिरेशन साइकिल क्या है / What is refrigeration cycle ?

0

History:


William cullen ने 1768 मैं सबसे पहले किसी artificial  refrigeration के बारे मैं जानकारी दी थी। लेकिन भौतिक रूप से वाष्प के द्वारा पहला फ्रीज या Refrigerator, 1805 मैं US के वैज्ञानिक Oliver evans ने बनाया।

Refrigeration Cycle:


दोस्तो ऐसी कोई भी मशीन जो cooling करती है। वह जिस प्रक्रिया से गुजरती है उसे हम Refrigeration cycle  OR Vapour compression refrigeration system के नाम से जानते है तथा जिस coolant का उस साइकिल मैं उपयोग होता है उसे Refrigerant कहा जाता है। इसके 4 महत्वपुर्ण भाग होते हैं।

  • Compressor
  • Condenser 
  • Expanssion valve
  • Evaporator


Refrigeration Cycle PDF in Hindi Free Download- Check link at last.


कुछ Refrigerant जिया उपयोग AC,Fridge या heat pump मैं होता है। 
 CFCs – R11, R12, R113, R114, R115.
 HCFCs – R22, R123.
 HFCs – R134a, R404a, R407C, R410a.

Heat & Latent heat:


विज्ञान मैं Heat का अर्थ प्रवाह से है एक गरम बॉडी से ठंडी बॉडी की तरफ लेकिन दैनिक जीवन मैं लोग Heat का अर्थ सीधा गरम ही लेते हैं। दोस्तो पदार्थ की तीन भौतिक अवस्थाएँ हैं ठोस,द्रव और गैस
(प्लाज्मा चौथी अवस्था है) हैं। इन अवस्थाओ को परस्पर बदलने के लिए heat की आवश्यकता होती है।

किसी पदार्थ को नियत तापमान पर एक अवस्था मै से उसकी दुसरी अवस्था मैं बदलने के लिए आवश्यक Heat को Latent heat कहते हैं। जैसे- द्रव का वाष्प या गैस मैं बदलना, बर्फ का पानी मैं बदलना(Change in phase).


Refrigeration cycle के मुख्य भाग:


रिफ्रिजिरेशन साइकिल क्या है / What is refrigeration cycle ?



1.कंप्रेसर(Compressor):


Compressor, refrigeration Cycle का सबसे महत्वपूर्ण भाग है जिसे इस cycle का heart भी कहते है। जिसमे Refrigerant जो की vapor form मैं होता है, को compress किया जाता है जिससे उसका ताप और दाब दोनो बड़ जाता है।


2.कंडेन्सर्(Condenser):


कंडेन्सर् मैं Tubes लगी होती है जो की सीधा हवा के संपर्क मै होती हैं। High pressure, high temp. refrigerant कंप्रेसर से कंडेन्सर् मैं आता है तो वह Tubes आकर vapor से Liquid फॉर्म मैं बदल जाता है और pressure-temp भी कुछ कम हो जाता है। 


3.एक्सपेंशन वाल्व(Expansion valve): 


इसकी बनावट एक वाल्व या nozzle की तरह होता है जिसमे पतला hole होता है। इस वाल्व से refrigerant, high velocity और Low pressure-temp के साथ निकलता है और actual मैं तापमान मैं कमी Expansion valve मैं ही होती है। Refrigerant यहाँ भी Liquid फॉर्म होता है। 


4.ईवैपोरेटर(Evaporator):


ईवैपोरेटर मैं भी कंडेन्सर् के जैसी Tubes लगी होती हैं इन tubes मैं बहुत low pressure-temp वाला Refrigerant लिक्विड फॉर्म मैं आता है। Evaporator को cooling unit भी कहते है। जब refrigerant ईवैपोरेटर के surroundings के संपर्क मैं आता है तो Heat ट्रांसफर होती है और लिक्विड फॉर्म से refrigerant वापस vapor फॉर्म मैं बदल जाता है(change in phase)। और ये vapor फॉर्म Compressor के इनपुट मैं जाती हैं। 


Refrigeration Cycle PDF in Hindi-Click Here



आशा करते हैं दोस्तो इस जानकारी से आप सहमत होंगे इसके अलावा भी और कारण हो सकते हैं जिसे आप नीचे comment box मैं बता सकते हैं।
धन्यवाद। 



Tags

Post a Comment

0 Comments